रिलेशनशिप खत्म करने से पहले जरूर पूछें ये सवाल

0
334
leaving

अगर आप भी अपने रिश्ते को खत्‍म करने के बारे में सोच रहे हैं, तो खुद से कुछ सवाल जरूर पूछें, हो सकता है इससे आपको निर्णय लेने में आसानी हो, इन सवालों के बारे में इस स्‍लाइडशो में जानें।

खुद से पूछें ये सवाल

किसी भी रिश्ते को खत्म करना आसान तो नहीं होता है पर कई बार जरूरी हो जाता है। वो रिश्ता जहां आप अपनी जिंदगी का एक बहुत खूबसूरत समय बिताते हैं, रिश्ते को खत्म करने से पहले वो आपको परेशान करने लग जाता है। किसी भी रिश्ते के खत्म करने से पहले खुद से कुछ जरूरी बातें पूछें। ये सवाल आपके रिश्ते के हर पहलुओं से जुड़े होने चाहिए। ये सवाल ही तय करते हैं कि आपको इस रिश्ते को खत्म कर देना चाहिए या फिर एक मौका और देना चाहिए।

Breakup

 

कैसा है आपका रिश्ता

आपका एक-दूसरे के साथ कैसा रिश्ता है। ये सवाल ही आपके भविष्य को तय करता है। इसलिए ये जरूर जानने की कोशिश करें कि क्या आप एक बनावटी या नियंत्रित रिश्ते में हैं? इस तरह के रिश्ते ज्‍यादा दिन तक नहीं चलते हैं, इस तरह के रिश्ते जीवित रखने के लिए। इस तरह के रिश्‍ते में आपके साथी का व्‍यवहार अक्‍सर बदलता रहता है। ऐसे में इस रिश्‍ते का अंत करना ही सही है।

 

couple

 

क्‍या आप इस रिश्‍ते से असंतुष्‍ट हैं

इस बात पर विचार कीजिए कि क्या आपके साथी में कोई ऐसी बात है, जिसे स्वीकार करने में आप असन्तुष्ट महसूस करते हैं? क्या वास्‍तव में आप चाहते हैं कि उसके लिए वह पूरी तरह से बदल जाये। अगर ऐसा आप सोचते हैं कि आपके साथी को भी उसके लिए आपमें बदलाव लाने के बारे में सोचना उचित होगा। एक और बात जो आप प्रयोग कर सकते हैं, जो कुछ भी आप उसमें बदलना चाहते हैं उसे पूरी तरह से स्वीकार तो करें ही। अगर इसमें सफलता नहीं मिल रही है तो रिश्‍ते का अंत कर दें।

leaving

 

खुद से जुड़े मुद्दों के बारे में सोचें

जब भी आप अपने से जुड़े मुद्दों के बारे में सोचेंगे तो आप पाएंगे कि आप रिश्ता तोड़ना चाहते हैं। क्योंकि आप अपने कुछ मुद्दों का सामना नहीं करना चाहते हैं, इनमें – असुरक्षा की भावना, छोड़ देने का डर, आदि। लेकिन इस बात से बचा नहीं जा सकता है कि सभी रिश्‍ते का एक श्‍याह पहलू होता है जो देर-सबेर सामने आता ही है। इसलिए यह रिश्‍ता तोड़ने का सही कारण कभी नहीं हो सकता है।

 

stressed

 

क्‍या आप भावनाओं में बह रहे हैं

क्या आप रिश्ते में केवल इसलिए हैं, क्योंकि आप अपने साथी की भावनाओं को आहत नहीं करना चाहते? यदि आप इस तरह के व्यक्ति हैं, जो हर किसी की जरूरत का ध्यान रखता है, और शायद आप असलियत में इस रिश्ते में रहना नहीं चाहते, लेकिन आप अपने साथी से कहने में डर रहे हैं कि ये खत्म हो चुका है। अगर आप जानते हैं कि रिश्ते का कोई वास्तविक भविष्य नहीं है, तो जितनी जल्दी संभव हो इसे समाप्त कर दीजिए।

hurt

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here