गर्ल्स कॉलेज के पास ठेला लगाता है ये शख्स, पेटीएम से लड़कियां करती हैं पेमेंट

Pay

जानिए क्यों पेटीएम से लेता है पेमेंट…

बिहार में पटना के मगध महिला कॉलेज के पास गोलगप्पे का हाथ ठेला पर एक बोर्ड देखकर पलभर के लिए किसी का चौंकना लाजिमी है। दरअसल, हाथ ठेला लगाने वाला एक लड़का बड़े शोरूम मालिकों की तरह कैश के साथ ही पेटीएम के जरिए भी कस्टमर्स से पेमेंट लेता है। इस लड़के का नाम सत्यम है। वह 12वीं पास है और एक साधारण किसान का बेटा है। फिलहाल सत्यम अगले साल ग्रैजुएशन में एडमिशन लेने की तैयारी कर रहा है। सत्यम ऐसा करने वाला इकलौता हाथ ठेला वाला नहीं है। यहां कई और छोटे-मोटे दुकानदार पेटीएम से कैश ले रहे हैं।

Pay

 

स्मार्टफोन पर नई-नई तकनीक आने से छोटे-मोटे कारोबारी भी हाईटेक हो रहे हैं। सत्यम भी उन्हीं में से एक है। सत्यम के ठेले पर गोलगप्पे खाकर “पेटीएम’ के ई-वॉलेट से आप भुगतान कर सकते हैं।

 

paytm

 

सत्यम का कहना है कि इससे खुल्ले पैसे के लिए चिकचिक नहीं होती है। साथ ही, सत्यम का कहना है कि इसके लिए कैश रखने की भी मजबूरी नहीं होती है।उसने बताया कि कॉलेज की छात्राएं ठेले के पास खड़े होकर गोलगप्पे खाती हैं और उसका पेमेंट ‘पेटीएम’ के माध्यम से करती हैं। वह बताता है कि लड़कियों में पेटीएम का बहुत क्रेज है

Girl

 

कम से कम 20 रुपए का पेमेंट छात्राओं को ठेले पर करना पड़ता है। सत्यम के अलावा गांधी मैदान इलाके में कुछ और ठेलेवाले भी पेटीएम से पैसे ले रहे हैं।

 

Golgappe

 

क्या कहती हैं कॉलेज की लड़कियां ?कॉलेज की एक स्टूडेंट मांडवी कहती है- थोड़ा-थोड़ा करके बहुत पैसे खर्च हो जाते हैं। खाने-पीने की चीजों का पेमेंट करने के लिए पेटीएम का उपयोग करती हूं। बीकॉम की एक दूसरी स्टूडेंट पूजा कहती हैं कि कई बार कम पैसे होने की स्थिति में पेटीएम का यूज करती हूं। एक अन्य स्टूडेंट ने कहा, पेटीएम से पेमेंट करते समय खुले पैसे का झंझट नहीं रहता।

Panipuri

 

क्या है ई-वॉलेट ?पेटीएम एक ई-वॉलेट है। यह सीधे आपके बैंक खाते से कनेक्ट होता है। इसके जरिए आप कपड़े से लेकर खाने-पीने और ट्रैवल व हजारों तरह की शॉपिंग कर सकते हैं।मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच, गैस, बिजली बिल, किराना, कपड़े आदि की दुकानों पर पेटीएम से भुगतान कर सकते हैं। कैब या बस सर्विस लेते वक्त भी इसका यूज किया जा सकता है कई ऑटो चालक भी अपने पैसेंजर्स को इसकी फैसिलिटी दे रहे हैं।

 

Pay

 

ऐसे काम करता है मोबाइल पर पेटीएम ऐप डाउनलोड करने के बाद उस पर अपना अकाउंट बनाया जाता है।उसके बाद जिस भी जगह आपको पेटीएम का उपयोग करना है, वहां मौजूद पेटीएम के बार कोड को अपने मोबाइल से स्कैन किया जाता है।उसके बाद मोबाइल पर आए ओटीपी को डाल कर पेमेंट किया जा सकता हैं। इसके लिए पहली बार आपको अपने बैंक अकाउंट की जानकारी देनी होती है पेटीएम वॉलेट का उपयोग करने के लिए उसमें अपने बैंक अकाउंट से पहले ही कुछ पैसा जमा कर दिया जाता है।

 

Paytm

Author: Viral India

Viralindia.co.in is informative and interactive platform to provides the best & accurate information and work to increase the Social Awareness in our Society.