पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के ये 7 आसान घरेलु उपाय !

0
316
underarms

शरीर से निकलनेवाले पसीने की वजह से बदबू का आना स्वाभाविक है.

आजकल हर दूसरा इंसान पसीने की बदबू से परेशान नज़र आता है, लेकिन अगर पसीने की बदबू का इलाज समय पर नहीं किया गया तो फिर इसकी वजह से आपको कई जगहों पर शर्मिंदा भी होना पड़ सकता है.

अगर आपको भी पसीने की बदबू के चलते आए दिन इस तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है तो फिर हम आपको बताने जा रहे हैं इससे छुटकारा पाने के 7 आसान टिप्स.

पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के उपाय –

1 – खुद को स्वच्छ रखें

अपने आपको साफ-सुथऱा रखकर आप पसीने की दुर्गंध से काफी हद तक छुटाकारा पा सकते हैं. स्किन पर मौजूद बैक्टेरिया की वजह से शरीर से बदबू आती है इसलिए हमेशा अपनी स्किन को साफ रखना चाहिए. पसीने की बदबू से छुटाकारा पाने का यह एक बेस्ट उपाय है जो आप आसानी से कर सकते हैं.

Baath

2 – नहाते समय ध्यान रखनेवाली बात

अगर आपके पसीने से बदबू आती है तो फिर आपको नहाने से पहले नहाने के पानी में थोड़ा सा नमक, डेटॉल या गुलाब जल की कुछ बूंदे मिला लेनी चाहिए. इस पानी से नहाने के बाद कोई अच्छा सा पाउडर या फिर बॉडी स्प्रे लगाना चाहिए.

Salt

3 – अंडरआर्म्स को साफ रखें

अंडरआर्म के बाल बैक्टेरिया और कीटाणुओं के लिए किसी जन्नत से कम नहीं है. जब शरीर से काफी पसीना आता है तो शरीर पर मौजूद बाल पूरे पसीने को सोख लेते हैं जिससे बैक्टेरिया पनपने लगते हैं और शरीर से बदबू आने लगती है.

इससे बचने का सबसे आसान उपाय यह है कि आप समय-समय पर अपने अंडरआर्म्स को शेव या वैक्स करके साफ करते रहें.

underarms

4 – बदबू से निजात दिलाता है बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल पसीने की बदबू को खत्म करने के लिए भी किया जा सकता है. ये आपकी बॉडी से पसीने को कम करके आपको कई घंटो तक बदबू से दूर रखेगा. एक चम्मच बेकिंग सोडा को ताजे नींबू के रस में मिलाकर इसे बदबू वाली जगह पर लगाना चाहिए और फिर पानी से धो लेना चाहिए.

baking soda

5 – बदबू से लड़ता है नींबू का रस

नींबू शरीर की दुर्गंध से लड़ने में काफी हद तक मददगार है. शरीर के जिन अंगों पर नींबू के रस का इस्तेमाल होता है वहां बैक्टेररिया जल्दी नहीं पनपते हैं. अपनी पसंदीदा परफ्यूम लगाने से पहले, बदबू वाली जगह पर नींबू का रस लगाकर देखिए. ये एक कारगर उपाय है जिसका असर आपको एक-दो दिन में ही महसूस होने लगेगा.

lemon

6 – त्वचा पर लगाएं नारियल का तेल

पसीने की बदबू से बचने के लिए अपनी त्वचा पर नारियल का तेल ज़रूर लगाएं. नारियल के तेल में मौजूद लौरिक एसिड बैक्टेरिया को मारने में मददगार होते हैं. त्वचा पर इस तेल को लगाने से शरीर की बदबू से राहत मिलेगी.

coconut

7 – कॉटन के मोज़े का इस्तेमाल करें

शरीर के अलावा अगर आप पैरों की बदबू से भी परेशान हैं तो जूतों के अंदर हमेशा मोज़े ज़रूर पहनें. खासकर कॉटन के मोज़े पैरों से निकलनेवाले पसीने को अच्छी तरह से सोख लेते हैं. इसके साथ ही अपने पैरों को ड्राई रखने और बदबू से बचाने के लिए मोज़े को रोज़ बदलकर पहने.

cotton

गौरतलब है कि अब पसीने की बदबू के आगे आपको लाचार और शर्मिंदा नहीं होना पड़ेगा क्योंकि इन आसान से टिप्स को आज़माकर आप पसीने से होनेवाली बदबू से हमेशा के लिए छुटाकारा पा सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here