घर भूल गए हैं फोन तो कंप्यूटर पर देख सकते हैं कॉल और मैसेज

Cortana

सोचिए अगर आपके एंड्रॉयड फोन पर आने वाले कॉल और मैसेज के नोटिफिकेशन आपके विंडोज 10 कंप्यूटर पर आने लगें तो कैसा रहेगा। दरअसल माइक्रोसॉफ्ट के कोरटाना एप के जरिए यह सुविधा प्राप्त की जा सकती है। कुछ यूजर अक्सर फोन घर पर भूल जाते हैं तो यह फीचर उन लोगों के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। वे अपने कॉलोज या दफ्तर के कंप्यूटर से ही फोन पर आने वाले नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

फोन की बैटरी लो होने पर मिलेगा अलर्ट 
अगर फोन की बैटरी पूरी तरह डिस्चार्ज होने वाली है तो विंडोज 10 के इस फीचर के जरिए यह जानकारी आपके कंप्यूटर पर आ जाएगी। यह फीचर माइक्रोसॉफ्ट के कोरटाना एप के साथ काम करता है। इस फीचर को एक बार चालू करने पर फोन में आने वाले कॉल की जानकारी विंडोज 10 कंप्यूटर पर आने लगेगी। इतना ही नहीं कॉल के अलावा मैसेज व अन्य एप जैसे व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम के नोटिफिकेशन भी अपने कंप्यूटर पर प्राप्त किए जा सकेंगे। इस फीचर के जरिए यूजर कंप्यूटर पर अपने फोन की लोकेशन भी देख सकते हैं। इसके लिए कंप्यूटर में मौजूद कोरटाना को बोलकर कमांड देना होगा। उदाहरण के लिए अगर अपना फोन खोजना चाहते हैं तो कंप्यूटर से जुड़े माइक्रोफोन पर ‘हे कोरटाना फाइंड माई फोन’ बोलना होगा। आपका कंप्यूटर कमांड सुनते ही गूगल मैप खोलकर आपके फोन की लोकेशन दिखा देगा।

कैसे करें इस्तेमाल

एंड्रॉयड फोन को विंडोज 10 कंप्यूटर से जोड़ने के लिए सबसे पहले फोन में cortana एप डाउनलोड कर लें। फिलहाल गूगल प्लेस्टोर पर यह एप अमेरिकी उपभोक्ताओं के लिए आया है। भारत में इसे एपीके मिरर साइट से डाउनलोड कर सकते हैं। इसे apkmirror. com/  पर जाकर फोन में डाउनलोड कर लें।  इसके बाद फोन में एप खोलें और अपने उस ईमेल अकाउंट के साथ लॉग-इन करें जिसे अपने विंडोज कंप्यूटर पर लॉग-इन किया है। अकाउंट लॉग-इन होने के बाद ऊपर दिए गए तीन डॉट के आइकन पर जाएं। यहां एप की ‘सेटिंग्स’ में जाकर ‘सिंक नोटिफिकेशन’ के विकल्प पर क्लिक करें।  यहां नोटिफिकेशन सिंक करने के लिए चार विकल्प दिए गए हैं। पहला विकल्प मिस कॉल की नोटिफिकेशन का है, दूसरा मैसेज, तीसरा लो बैटरी अलर्ट और अंतिम विकल्प फोन में मौजूद एप के नोटिफिकेशन का है। अगर आप चाहते हैं कि फोन पर आने वाले ये चारों तरह के नोटिफिकेशन आपके कंप्यूटर पर आने लगें तो इन चारों विकल्प को मार्क कर दें।  इसके बाद अपने विंडोज 10 कंप्यूटर पर कोरटाना खोलें। फिर कोरटाना की सेटिंग में जाएं। इसके बाद ‘सेंड नोटिफिकेसंश बिटविन डिवाइसेज’ के विकल्प को ऑन कर दें। ऐसा करते ही यूजर का फोन उसके विंडोज 10 कंप्यूटर से जुड़ जाएगा।

Author: Viral India

Viralindia.co.in is informative and interactive platform to provides the best & accurate information and work to increase the Social Awareness in our Society.